अब क्रॉसवर्ड कॉम्पीटिशन से सीबीएसई बढ़ाएगा मैंटल लेवल

जयपुर।  स्टूडेंट्स का मैंटल लेवल स्ट्रॉन्ग बनाने, उनमें वोकब्लरी बढ़ाने, रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी को डवलप करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) जल्द ही ‘क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट-2015’ का आयोजन करने जा रहा है।

सीबीएसई के अनुसार कॉम्पीटिशन के जरिए क्लास 9th से 12th तक के स्टूडेंट्स कॉग्निटिव स्किल्स, जैसे- इंफ्रेंसेज मेकिंग, अल्टरनेटिव वैल्यूएशन और ड्रॉइंग कॉन्क्लूजन को बढ़ा सकेंगे। साथ ही इससे स्टूडेंट्स में लर्निंग हैबिट्स भी बढ़ेगी।

क्रॉसवर्ड के प्रारूप को क्रिप्टिक सिंह डॉट कॉम पर देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक जयपुर में यह कॉम्पीटिशन एक अगस्त और कोटा में तीन अगस्त को आयोजित होगा।

दो चरणों में होगा कॉम्पीटिशन 

क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट को दो भागों, सिटी राउंड और नेशनल राउंड में बांटा गया है। सिटी राउंड चुनिंदा 33 शहरों में अलग-अलग दिन होगा। 26 मई से शुरू होकर यह चार सितंबर तक चलेगा।

एक स्कूल टीम में दो स्टूडेंट्स होंगे, जिनको क्रॉसवर्ड सॉल्व करने के लिए 60 मिनट्स दिए जाएंगे। कॉम्पीटिशन समाप्त होने पर विनर्स और रनरअप टीम को सर्टिफिकेट्स और प्राइज बांटे जाएंगे।

नेशनल लेवल पर तीन राउंड 

सिटी राउंड के बाद दिसंबर में दो दिवसीय कॉम्पीटिशन नई दिल्ली में होगा। सबसे पहले क्वार्टर फाइनल राउंड होगा, जिसमें पार्टिसिपेंट्स को 60 मिनट्स में रिटन क्रॉसवर्ड को सॉल्व करना होगा। क्वार्टर फाइनल में 16 टीमें सलेक्ट होगी, जो सेमीफाइनल में हिस्सा लेंगी।

इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा। सभी ग्रुप पावर पॉइंट फॉर्मेट क्रॉसवर्ड को सॉल्व करने के लिए 60 मिनट्स दिए जाएंगे। आखिर में, सेमीफाइनल में कम्पीट कर चुकी टॉप टीमें फाइनल राउंड खेलेंगी।

ये हैं प्राइज 

हर नेशनल विनर को 25 हजार रुपए, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट्स।

हर नेशनल रनरअप को 15 हजार रुपए, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट्स।

हर नेशनल फाइनलिस्ट (थर्ड एंड फोर्थ) को 10 हजार रुपए, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट्स।

Source: Rajasthan Patrika

Please follow and like us:
20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *